Nokia G20 Mobile Review: पावरफुल और अफॉर्डेबल स्माटफोन

नोकिया G20 मोबाइल समीक्षा
Nokia G20 मोबाइल रिव्यु: एक दमदार, किफायती फोन

कुछ लोगों का मानना ​​है कि स्मार्टफोन बहुत महंगे हैं क्योंकि वे सभी के लिए किफायती नहीं हैं। हम आम तौर पर $400-700 के बीच कीमत वाले फोन देखते हैं और यह आमतौर पर उस सीमा से बाहर होता है जो लोग फोन के लिए भुगतान करने को तैयार होते हैं। 

सौभाग्य से, आज बाजार में कुछ बेहतरीन विकल्प हैं, जैसे कि Nokia G20 जो $100 से कम में उपलब्ध है। Nokia G20 को खरीदने से पहले आपको इसके बारे में कुछ बातें जानने की जरूरत है और यह कैसे किसी के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है जो बैंक को तोड़े बिना नया फोन चाहता है।

Nokia G20 कई खूबियों वाला फोन है। इसमें 5 इंच की स्क्रीन है, जो वीडियो देखने या गेम खेलने के लिए एकदम सही है। इसकी कीमत केवल $ 170 है, जो समान विशेषताओं वाले कई अन्य फोनों से कम है। 

और इसकी बाजार में सबसे अच्छी बैटरी लाइफ भी है! यदि आप एक विश्वसनीय फोन की तलाश में हैं जो बैंक को नहीं तोड़ेगा, तो यह बात है। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं कि मुझे अपना Nokia G20 क्यों पसंद है और आप भी क्यों।


सबसे अच्छे फोन हमेशा सबसे महंगे नहीं होते हैं। वास्तव में, Nokia G20 इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि एक शक्तिशाली और किफायती फोन क्या हो सकता है। Nokia G20 में एक चिकना डिज़ाइन है जो इसे एक प्रीमियम एहसास देता है। 

यह एक हाथ से भी हल्का और पकड़ने में आसान है। स्क्रीन उज्ज्वल और स्पष्ट है, जिससे पाठ पढ़ना या चलते-फिरते चित्र देखना और भी सुखद हो जाता है। 

और, यह एक प्रभावशाली बैटरी लाइफ के साथ आता है जो आपको बिना चार्ज किए लंबे समय तक कनेक्ट रखता है। यह सब सस्ती कीमत पर? आप इसे हरा नहीं सकते! अगर आप इस फोन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पढ़ें!

Phone Overview

Nokia G20 ने डिजाइन, बैटरी और सॉफ्टवेयर में उच्च अंक हासिल किए 

नोकिया G20 Specifications 

➤ डिस्प्ले: 5.2-इंच IPS HD स्क्रीन (1280x720p) 

➤ प्रोसेसर: 1.3GHz क्वाड-कोर मीडियाटेक 6738 क्वाड-कोर प्रोसेसर 

➤ रैम: 2GB 

➤ स्टोरेज: 16GB इन-बिल्ट, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट (64GB तक) 

➤ बैटरी: 915mAh 

➤ सिम: ड्यूल सिम 

➤ कैमरा: 13MP PDAF, f/2.0 

➤ कीमत: ₹ 13,599 

Nokia G20 की समीक्षा: अच्छा और बुरा Nokia G20 सारांश डिजाइन Nokia G20 को आकर्षक डिजाइन के साथ खूबसूरती से तैयार किया गया ग्लास बैक मिलता है। डिवाइस में आकर्षक डिज़ाइन, हाथों को अच्छी गुणवत्ता वाला स्पर्श है। 

यह किसी भी एंगल से काफी अच्छा लगता है। पावर और परफॉर्मेंस Nokia G20 सबसे पावरफुल स्मार्टफोन को टक्कर देने में सक्षम होगा, लेकिन यह पानी में लंबे समय तक पानी के भीतर रहेगा।

कीमत और प्रदर्शन

Nokia G20 की कीमत रु। 6,999. इसका मुकाबला Xiaomi Redmi 4A, Moto C Plus और Nokia X6 से है। हैंडसेट Mediatek MT6750 SoC द्वारा संचालित है और इसमें 1GB रैम और 16GB ऑनबोर्ड स्टोरेज है। 

इसमें एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और इसके लिए एक समर्पित स्लॉट है। यह डिवाइस लेटेस्ट एंड्रॉयड 7.1.2 नूगट पर चलता है। इसमें डुअल-सिम सपोर्ट है और आप डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का उपयोग करके मेमोरी को 256GB तक बढ़ा सकते हैं। मूल्य निर्धारण के लिए, G20 अपने प्रदर्शन के लिए महंगा लगता है। 

समान मूल्य सीमा में कुछ लो-एंड स्मार्टफोन हैं जो किसी भी कार्य को संभालने के लिए पर्याप्त तेज़ हैं। बैटरी बैकअप के मामले में हैंडसेट में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 2,460mAh की बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर आपको लगभग 2 दिन की बैटरी लाइफ मिल सकती है।

बॉक्स के अंदर क्या है?

पूरे पैकेज के संदर्भ में, डिवाइस एक चार्जर, हेडफ़ोन, एक सीडी और वारंटी पेपर के साथ आता है। HMD Global ने केवल तीन वेरिएंट की कीमतों की घोषणा की है। 

3GB रैम और 16GB स्टोरेज वाला एंट्री-लेवल स्मार्टफोन रु। 10,499. 4GB + 64GB वैरिएंट की कीमत रु। 12,499, जबकि, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला टॉप-एंड मॉडल रुपये के प्राइस टैग के साथ आता है। 13,999. 

Nokia X7 चीन में JD.com और Tmall के माध्यम से 11 दिसंबर से उपलब्ध होगा। हैंडसेट की वैश्विक उपलब्धता जनवरी में बाद में घोषित होने की उम्मीद है। 

Nokia X7 में 6.18-इंच का प्योरडिस्प्ले पैनल है जो 2246 x 1080 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन और 19:9 के आस्पेक्ट रेशियो के साथ 2.5D कर्व्ड ग्लास डिलीवर करता है। स्क्रीन में HDR10 सपोर्ट है।

डिजाइन

Nokia G20 एक अच्छा दिखने वाला फोन है और इसमें शानदार वाइब है। यह सुरक्षा के लिए शीर्ष पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ एचडी डिस्प्ले (1280x720p) के साथ 5 इंच की स्क्रीन को स्पोर्ट करता है। पीछे की तरफ एक कैमरा लेंस, Nokia लोगो और सुरक्षा के लिए एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है। 

आप इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए स्क्रीन को कई थीम के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। हालाँकि, नोकिया की अपनी 'नोकिया कलर' थीम पुरानी लगती है और आप इसे केवल Gionee A1s पर ही पा सकते हैं। बैक में 2MP का रियर कैमरा और 5MP का फ्रंट कैमरा है। 

पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दाईं ओर हैं, और सिम कार्ड स्लॉट बाईं ओर है। इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आपके पास हाइब्रिड सिम स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है। दाईं ओर पावर बटन होम बटन के रूप में दोगुना है, और वॉल्यूम रॉकर कुंजियाँ बाईं ओर हैं।

Performance

नोकिया का 8.1 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 सीपीयू द्वारा संचालित है। यह एक मिड-रेंज SoC है जिसे कस्टम कोर के साथ बनाया गया है। वास्तव में, नोकिया 8.1 के बारे में एकमात्र बड़ी शिकायत यह है कि यह कमज़ोर महसूस करता है, जैसे कि इसमें दिन भर चलने के लिए पर्याप्त रस है, लेकिन गेमिंग या उच्च-रिज़ॉल्यूशन वीडियो प्लेबैक के लिए कुछ अतिरिक्त फ़्रेमों को निचोड़ने में असमर्थ है। 

इसलिए सीपीयू की अपनी पसंद के अलावा, G20 के बारे में विशेष रूप से कुछ खास नहीं है। कहा जा रहा है कि, G20 में अपने प्रतिस्पर्धियों से मेल खाने के लिए RAM है, जैसे कि Asus Zenfone Max Pro M1 और Redmi Note 6 Pro। 

हाई-एंड कार्यों के लिए 4GB RAM पर्याप्त है। एकमात्र परेशानी यह है कि आप माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का उपयोग करके मेमोरी का विस्तार नहीं कर सकते हैं, जो कि इस तरह के एक बजट फोन में भी एक बड़ी कमी है। स्टॉक एंड्रॉइड 8.

कैमरा

स्मार्टफोन में डुअल एलईडी फ्लैश के साथ 5MP का रियर कैमरा और वाइड एंगल लेंस के साथ 8MP का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है। 

Nokia G20 कैमरा स्पेसिफिकेशंस: 

रियर कैमरा: f/2.2 अपर्चर वाला 5MP सेंसर, 1/5 इंच सेंसर साइज, ऑटोफोकस - फ्रंट कैमरा: f/2.0 अपर्चर वाला 8MP सेंसर, 1/3 इंच सेंसर साइज Nokia G20 बैटरी Nokia G20 2600mAh नॉन रिमूवेबल द्वारा समर्थित है बैटरी। 

जब डिवाइस की शक्ति को प्रबंधित करने की बात आती है तो स्मार्टफोन भी काफी अच्छा होता है। डिवाइस एक बार चार्ज करने पर आसानी से एक दिन तक चल सकता है। 

फैसला: Nokia G20 उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो बिना तामझाम के स्मार्टफोन की तलाश में हैं, जो गेमिंग और वीडियो प्लेबैक के लिए भी अच्छा है। यह डिवाइस काफी किफायती भी है, जिसकी कीमत Nokia G20 Mobile है। 14,999.

सॉफ्टवेयर

यह फोन की सबसे बड़ी यूएसपी है। Nokia G20 नवीनतम Android Oreo (Go Edition) चलाने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। Nokia ने अपने फोन के लिए तीन अलग-अलग गो एडिशन वेरिएंट पेश किए हैं। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि G20 गो एडिशन ओएस चलाने वाले तीन स्मार्टफोन में से आखिरी है। कंपनी के इस साल दिसंबर में G30 प्लस (4GB + 32GB) लॉन्च करने की उम्मीद है। 

G20 (4GB + 32GB) की कीमत $85 (लगभग 6,800 रुपये) है, जबकि G20 Plus (4GB + 64GB) की कीमत $95 (लगभग 7,400 रुपये) है। टी

गो एडिशन ओएस के साथ लॉन्च होने वाला वह आखिरी स्मार्टफोन जी30 (4GB + 32GB) होगा। Nokia G20 की समीक्षा - कैमरा Nokia G20 में f/2.0 अपर्चर और ऑटोफोकस के साथ 13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का डुअल-रियर कैमरा सेटअप है।

हमें क्या पसंद आया

लगभग रु। के मूल्य टैग के साथ। 14,000, स्मार्टफोन काफी किफायती है। जब आप सब-स्टैंडर्ड इनडोर लाइटिंग कंडीशन में नहीं होते हैं तो फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी होती है। गेमिंग के दौरान फोन थ्रॉटल नहीं होता है। 

Nokia G20 मोबाइल रिव्यू: क्या है इतना अच्छा नहीं? कम रैम और नॉन-रिमूवेबल बैटरी डिवाइस का इंटरनल स्टोरेज 16GB तक सीमित है और Nokia G20 Mobile कई खरीदारों के लिए डील ब्रेकर नहीं हो सकता है। 

हालाँकि, बेहतर इंटरनल स्टोरेज वाले फोन हैं, लेकिन इस तरह के बजट स्मार्टफोन के लिए इस मेमोरी की सीमित उपलब्धता कई खरीदारों के लिए एक डील ब्रेकर होगी। 

इसके अलावा, एंड्रॉइड ओरेओ स्थापित होने के साथ, यह निश्चित रूप से नवीनतम एंड्रॉइड ओएस नहीं है, इसलिए जब आप एंड्रॉइड के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करते हैं तो प्रदर्शन में बहुत अधिक उछाल की उम्मीद न करें।

निष्कर्ष

Nokia G20 एक मिड-रेंज डिवाइस है जिसमें प्रीमियम लुकिंग डिज़ाइन और कूल फंक्शंस हैं। यह कुछ दिलचस्प विशेषताओं के साथ आता है जिन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा कहा जा सकता है। यह एक रोमांचक मूल्य टैग भी समेटे हुए है।

Post a Comment

0 Comments