Google Assistant क्या है, गूगल असिस्टेंट में कौन-कौन से नए फीचर लॉन्च किए गए हैं

Google Assistant क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Google Assistant के बारे में बताएंगे। गूगल असिस्टेंट क्या है, यह कैसे काम करती हैं, अभी गूगल असिस्टेंट में कौन-कौन से नए फीचर लॉन्च किए गए हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से गूगल असिस्टेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

गूगल अपने यूजर्स को गूगल असिस्टेंट में कई नए फीचर्स उपलब्ध कराने जा रहा है। कंपनी के वॉइस असिस्टेंट की मदद से यूजर्स के डेली रूटीन में किए जाने वाले कई कामों को आसान बनाया जा सकेगा। 

अब घर में यूजर्स द्वारा भूल से कहीं भी रख दिए गए स्मार्टफोन्स को खोजने से लेकर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जैसे कई काम गूगल असिस्टेंट की मदद से किए जा सकेंगे। इसके अलावा कंपनी द्वारा अपने यूजर्स को स्मार्ट होम डिवाइस में सनराइज और सनसेट के वक्त रूटीन सेट करने का फीचर भी दिया जा रहा है।

Google Assistant क्या है -

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक वर्चुअल असिस्टेंट प्रोग्राम है। गूगल असिस्टेंट से स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए वॉइस कमांड की आवश्यकता होती है। गूगल के इस प्रोग्राम के माध्यम से यूजर्स किसी भी एंड्रॉयड फोन या फिर अन्य स्मार्ट डिवाइस को वॉइस कमांड से कंट्रोल कर सकते हैं। 

गूगल के द्वारा अपने इस गूगल असिस्टेंट प्रोग्राम को सबसे पहली बार वर्ष 2016 में शुरू किया था। आज भी यह स्मार्ट गूगल असिस्टेंट प्रोग्राम सभी एंड्रॉयड डिवाइस और स्मार्ट से डिवाइस में बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। 

गूगल असिस्टेंट के कुछ खास काम -

यूजर्स के द्वारा इस गूगल असिस्टेंट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के काम किए जा सकते हैं जैसे कि - व्हाट्सएप पर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से ही मैसेज टाइप करवा कर सेंड किया जा सकता है, गूगल असिस्टेंट को किसी व्यक्ति को कॉल करने के लिए कह सकते हैं। 

इसके अलावा गूगल असिस्टेंट से ओके गूगल बोलकर इंटरनेट से किसी भी जानकारी के बारे में अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं। इस माह में आने वाले वक्त त्योहार और उत्सवों के बारे में जानकारी पाने के अलावा और भी बहुत सारी कार्य हैं, जो गूगल असिस्टेंट वॉइस कमांड के जरिए करवाए जा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के नए फीचर -

गूगल के द्वारा अभी हाल ही में गूगल असिस्टेंट के लिए कुछ नए फीचर लॉन्च किए गए हैंइन नए फीचर्स से भूल से कहीं भी रख दिए गए स्मार्टफोन्स को खोजने से लेकर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जैसे कई काम किए जा सकेंगे।

गूगल असिस्टेंट के लिए लांच किए गए नए फीचर इस प्रकार हैं -

अपना फोन खोज पाएंगे -

गूगल असिस्टेंट में एक नया फीचर शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से अब घर में भूल से कहीं भी रख दिए गए स्मार्टफोन्स को खोज पाएंगे। कंपनी के अनुसार अपना स्मार्टफोन खोजने के लिए गूगल असिस्टेंट को 'हे गूगल, फाइंड माय फोन' कमांड देना होगा, जिसके बाद यह स्मार्टफोन में साउंड प्ले करेगा और फोन की लोकेशन का पता चल जाएगा। 

गूगल असिस्टेंट में स्मार्टफोन को खोजने के लिए दिया जाने वाला यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाया गया है। लेकिन इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आईफोन यूजर्स को गूगल होम ऐप को सेट-अप करना होगा।

खाना ऑनलाइन मंगा सकेंगे -

अब गूगल असिस्टेंट के साथ बहुत ही आसान स्टेप्स में ऑनलाइन खाना भी ऑर्डर किया जा सकेगा। हालांकि, अभी केवल अमेरिकी यूजर्स को ही गूगल असिस्टेंट के इस फीचर का सपोर्ट मिल रहा है। 

गूगल असिस्टेंट का यह नया ड्युप्लेक्स पावर्ड फीचर अभी यूजर्स को चुनिंदा रेस्तरां से ही खाना ऑर्डर करने का विकल्प देता है। लेकिन बाद में इस लिस्ट में और भी नए रेस्तरां के नाम शामिल कर लिए जाएंगे। 

इस पिक्चर के माध्यम से खाना ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए यूजर्स को 'ऑर्डर ऑनलाइन' या 'ऑर्डर पिकअप' दोनों में से कोई एक विकल्प को चुनना होगा और बाकी सभी डिटेल्स को गूगल असिस्टेंट अपने आप ही भर देगा।

प्रीसेट्स रूटीन एक्शन फीचर -

पूरी दुनिया में ग्लोबली उपलब्ध गूगल के स्मार्ट होम डिवाइसेज के लिए नया सनराइज एंड सनसेट रूटीन फीचर शुरू किया गया है। ये सभी रूटीन्स यूजर की लोकेशन पर आधारित होंगे और स्मार्ट डिवाइसेज के फंक्शंस के कई प्रीसेट्स यूजर्स को मिलेंगे। 

उदाहरण के लिए एक निश्चित है वक्त पर ही यूजर के घर का म्यूजिक प्ले होगा या फिर उस निश्चित समय पर घर की सभी लाइट्स ऑन हो जाएंगी। इसके अलावा और भी कई प्रकार के बाकी टास्क मैनेज किए जा सकेंगे। 

अपनी जरूरत के हिसाब से यूजर्स के द्वारा गूगल असिस्टेंट में प्रीसेट रूटीन फीचर की रूट एंड टाइमिंग को कस्टमाइज भी किया जा सकेगा। जैसे सुबह को 7:00 बजे म्यूजिक प्ले होगा और साथ ही घर की सभी लाइट्स बंद हो जाएंगी। 

सिंगल कमांड असिस्टेंट सर्विस -

गूगल असिस्टेंट रूटीन फीचर के साथ सिंगल कमांड पर असिस्टेंट सर्विस द्वारा कई प्रकार के एक्शन लिए जा सकेंगे। गूगल कंपनी द्वारा अपने असिस्टेंट में कई ऐक्शंस वाले कुछ रूटीन्स पहले से ही तैयार करके सेट कर दिए गए हैं। 

यूजर्स के द्वारा एक्शन में से किसी भी एक एक्शन को चुना जा सकेगा। इसके साथ ही यूजर्स अपने पसंदीदा रूटीन्स के लिए होम स्क्रीन पर शॉर्टकट भी ऐड कर सकते हैं। इन रूटीन्स में 'टेल मी इफ माय बैटरी इज लो' या फिर 'टेल मी व्हाट हैपेंड टुडे इन हिस्ट्री' जैसे कुछ रूटीन्स एक्शन शामिल हैं।

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से 'गूगल असिस्टेंट' के बारे में बताया है, कि गूगल असिस्टेंट क्या है, यह कैसे काम करती हैं, अभी गूगल असिस्टेंट में कौन-कौन से नए फीचर लॉन्च किए गए हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Post a Comment

0 Comments