रोजाना नींबू पानी के सेवन से होने वाले 5 फायदे

रोजाना नींबू पानी के सेवन से होने वाले 5 फायदे

नींबू एक ऐसा फल होता है, जिसका अलग - अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। हमारे देश में बहुत से घरों में नींबू का इस्तेमाल सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। 

लेकिन साथ ही बहुत सारे लोग नींबू का इस्तेमाल गर्मियों में नींबू पानी ( शिकंजी ) के रूप में भी करते हैं। क्योंकि सबसे अधिक फायदेमंद तो नींबू तभी होता है, जब इसका सेवन पानी के साथ नींबू पानी ( शिकंजी ) के रूप में किया जाता है।

इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने बताया है कि “ डाइट में रोजाना नींबू पानी को शामिल करने से इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। निंबू के साथ सबसे अच्छी बात यह है, कि इसका सेवन सर्दी गर्मी या फिर बरसात किसी भी मौसम में किया जा सकता है। और नींबू के सेवन से हेल्थ बेनिफिट्स फायदा सकते हैं। ”

तो आज हम आपको डाइट में नींबू होने को शामिल करने और स्टील निरंतर सेवन से  शरीर में होने वाले 5 बड़े फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व -

  1. प्रोटीन-1.2 ग्राम 

  2. कार्बोहाइड्रेट-8.30 ग्राम 

  3. फाइबर-2.9 ग्राम 

  4. कैल्शियम-25 मिलीग्राम 

  5. आयरन-0.5 मिलीग्राम 

  6. मैग्नीशियम- 10 मिलीग्राम 

  7. पोटेशियम- 138 मिलीग्राम 

  8. जिंक- 0.07  मिलीग्राम 

  9. सेलेनियम-0.5 माइक्रोग्राम 

  10. विटामिन-सी-53 मिलीग्राम 

  11. विटामिन बी 6-0.09 मिलीग्राम 

  12. कैरोटीन बीटा-5 माइक्रोग्राम 

  13. विटामिन-ई- 0.15 मिलीग्राम

नींबू पानी के सेवन से होने वाले फायदे -

1. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है -

नींबू पानी में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली शक्ति पाई जाती है। इसमें विटामिन-सी, जिंक, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर को शक्तिशाली बनाते हैं।  रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से यह शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मजबूत बनाता है।

2. पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करता है -

नींबू पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है। इसलिए इसका रोज सेवन करने से कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है,  इसके साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाती है। जब भी खाना खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है, तो नींबू पानी का सेवन जरूर कर लेना चाहिए, इससे काफी राहत मिलती है।

3. त्‍वचा के लिए फायदेमंद -

नींबू पानी का नियमित सेवन करने से त्वचा ग्‍लो  करने लगती है। नींबू पानी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से भी बचाता है, और चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं होती हैं। इसके साथ ही, नींबू पानी के सेवन से मुंहासे भी नहीं आते हैं, और त्‍वचा में कसाव भी बना रहता है। जिससे त्वचा यूथफुल नजर आती है।

4. वजन कम करता है -

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण अगर नींबू पानी में हर रोज शहद मिलाकर इसका सेवन किया जाता है, तो यह शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। जो शरीर का वजन घटाने में काफी मदद करता है। नींबू में विटामिन-सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

5. ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करता है -

नींबू में विटामिन सी मौजूद होने के कारण नींबू पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल ( BP ) नियंत्रण में रहता है। जिन लोगों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या पाई जाती है, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

नींबू पानी पीने का सही समय-

एक पाठ के अनुसार नींबू पानी का सेवन हमेशा सुबह उठकर खाली पेट ही करना चाहिए। बहुत सारे लोग दोपहर और रात को खाना खाने के बाद भी नींबू पानी पीते हैं जिससे खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो सके। 

लेकिन सबसे अच्छे रिजल्ट के लिए और फायदे के लिए सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन किया जाना चाहिए।

नींबू पानी किन्हें नहीं पीना चाहिए -

वैसे आप सभी को पता ही होगा कि नींबू, टमाटर और संतरा जैसे खट्टे फलों में एक सिट्रिक अम्ल पाया जाता है, जो दांतो के लिए  हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप की रात बहुत अधिक कमजोर हैं, तो आपको बहुत ही कम मात्रा में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। 

जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, उन्हें यह सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

जिन लोगों को नींबू से एलर्जी होती है, इसके सेवन से मसूड़े फूल जाते हैं, और होठों में स्वेलिंग होती है। तो उन लोगों को भी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन लोगों को किडनी और लीवर की समस्या होती है, उन्हें भी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू मेंऑक्सलेट्स पाया जाता है, जो क्रिस्टल के रूप में जमकर शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को प्रभावित करता है। जिससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। 

जिन लोगों में हड्डियों से जुड़ी हुई कोई समस्या पाई जाती है उन्हें भी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू पानी पीने से आने वाले ज्यादा यूरिन के माध्यम से शरीर से कैल्शियम बाहर निकल जाता है। जिस कारण से हड्डियां और अधिक कमजोर हो जाती हैं।

Post a Comment

0 Comments