UPI क्या है, UPI का उपयोग कैसे कर सकते हैं

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको UPI के बारे में बताएंगे। UPI क्या है, और यूपीआई का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से UPI से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

UPI क्या है - 

UPI ( Unified Payment Interface ) एक पेमेंट करने का इंटरफेस है। जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा बनाया गया है। यूजर्स के द्वारा यूपीआई का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन के द्वारा ही किया जा सकता है। IMPS की तरह ही यूपीआई के द्वारा भी एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पेमेंट ट्रांसफर किया जा सकता है।

आज के समय में यूपीआई मनी ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका है। क्योंकि इसके लिए यूजर्स को इसमें किसी भी तरह की बैंक अकाउंट की बेनिफिशियरी ऐड करने की कोई जरूरत नहीं होती है। और सिर्फ यूपीआई आईडी पर ही मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। 

यूपीआई आईडी की खास बात यह है। इसमें मनी ट्रांसफर करने वाले बैंक अकाउंट के अकाउंट होल्डर का नाम और बैंक का नाम जान सकते हैं। जिससे कि गलत ट्रांजैक्शन का खतरा नहीं रहा जाता है। 

अपने 4 या 6 डिजिट के यूपीआई पिन का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से ही पैसे भेज सकते हैं। सबसे पहले UPI को April 2016 में लांच किया गया। उसके बाद सभी पेमेंट एप्स जैसे - Phone Pe, PayTM आदि ने अपने ऐप में यूपीआई का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। लेकिन इसके बाद भी बहुत से बैंक में यूपीआई इनेबल नहीं किया गया था। 

लेकिन अब भारत में सभी बैंकों के द्वारा यूपीआई मान्य किया जा चुका है। UPI ( यूपीआई ) का इस्तेमाल मनी ट्रांसफर और मनी रिसीव करने में किया जाता है। यूपीआई मनी ट्रांसफर और मनी रिसीव करने का एक सिंपल तरीका है। 

इसलिए अब यूपीआई मनी ट्रांसफर और रिसीव करने में सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है। 

UPI ID क्या है - 

जब भी यूजर्स के द्वारा किसी पेमेंट एप में अपना नया अकाउंट क्रिएट किया जाता है। तो उन्हें उस पेमेंट एप के तरफ से उनका एक UPI ID या UPI Address दिया जाता है। सभी यूजर्स को उनका एक अलग-अलग ही यूपीआई आईडी दी जाती है। 

और सभी ऐप्स में भी अलग-अलग यूपीआई आईडी ही दी जाती है। इस यूपीआई आईडी के इस्तेमाल से मनी ट्रांसफर या मनी रिसीव किया जा सकता है। 

UPI का उपयोग कैसे करें - 

UPI का उपयोग करने के लिए यूजर्स के पास उनका एक स्मार्टफोन का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि यूपीआई का उपयोग यूजर्स केवल स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं। यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर में पेटीएम, फोन पे, भीम यूपीआई जैसे एप्स को डाउनलोड करके उनमें यूपीआई आईडी को क्रिएट कर सकते हैं। 

UPI ID बनाने के लिए बेस्ट Apps - 

यहां पर आपको कुछ ट्रस्टेड एप्स के बारे में बता रहे हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने लिए एक यूपीआई आईडी को क्रिएट कर सकते हैं- 

BHIM App 

Google Pay 

Paytm 

PhonePe 

Amazon 

Freecharge 

अपने यूपीआई आईडी क्रिएट करने के लिए यूजेस ऊपर दिए गए किसी भी पॉपुलर ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद ऐप में दिए गए यूपीआई के आइकन पर क्लिक करना है। 

उसके बाद अपना बैंक सिलेक्ट कर लेना है, और बैंक सिलेक्ट करने के बाद यूपीआई आईडी के लिए 14 से 6 डिजिट का पिन सेट करना है। इसके बाद यूपीआई आईडी क्रिएट हो जाएगी जिसका इस्तेमाल किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने और रिसीव करने में किया जा सकेगा। 

UPI कैसे काम करता है - 

हमने आपको पहले ही बता दिया है, कि यूपीआई को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है। NPCI वह सरकारी Organization है, जो की हर IMPS Transaction, ATM Transaction और इनके बीच होने वाले प्रत्येक Interbank Transactions को मैनेज करती है। 

इंटरनेट बैंकिंग से यूजर्स को होने वाली परेशानी को कम करने के लिए और भारत को कैशलेस बनाने के लिए यूपीआई का निर्माण किया गया है। यूजर्स के द्वारा यूपीआई से किया गया ट्रांजैक्शन एक डिजिटल प्वाइंट होता है जिसे बाद में रियल ट्रांजैक्शन एनपीसीआई के द्वारा किया जाता है। 

UPI से सबंधित कुछ जरुरी सवाल - 

जब यूजर्स यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं या यूपीआई का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उनके मन में बहुत सारे सवाल भी आते रहते हैं। यहां पर यूपीआई से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं। 

जिनसे UPI यूजर्स अपने यूपीआई से संबंधित डाउट्स को क्लियर कर पाएंगे। 

UPI का इस्तेमाल करने के लिए क्या जरुरी है - 

यूजर्स के पास UPI के इस्तेमाल के लिए केवल एक Bank अकाउंट, उसका ATM कार्ड और एक स्मार्टफोन का होना बहुत आवश्यक है। उस स्मार्टफोन में Bank में लिंक मोबाइल नंबर का SIM कार्ड भी होना जरूरी है। 

इन सब के बाद ही यूजर्स यूपीआई एप से यूपीआई आईडी को क्रिएट करके यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। 

क्या UPI ट्रांजैक्शन सुरक्षित है - 

यूपीआई को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है। NPCI वह सरकारी Organization है, जो की हर IMPS Transaction, ATM Transaction और इनके बीच होने वाले प्रत्येक Interbank Transactions को मैनेज करती है। 

यूपीआई में सबसे अच्छी बात यह है, कि यूपीआई आईडी का उपयोग बैंक अकाउंट में लिंक सिम कार्ड के बिना नहीं किया जा सकता है। इसलिए यूपीआई आईडी बिल्कुल सिक्योर और सुरक्षित है। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से UPI के बारे में बताया है, कि UPI क्या है, और यूपीआई का इस्तेमाल से मनी ट्रांसफर और रिसीव कैसे किए जा सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Post a Comment

0 Comments