Sandesh ऐप क्या है, संदेश ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं

Sandesh ऐप क्या है

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Sandesh App के बारे में बताएंगे। Sandesh App क्या है, और आप संदेश ऐप पर अकाउंट बनाकर, इसका कैसे उपयोग कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से संदेश ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

डाटा लीक की समस्याओं के चलते और विदेशी कंपनियों के मनमर्जी बर्ताव के कारण अब भारत में भारतीय एप्स का उपयोग और निर्माण काफी अधिक बढ़ गया है। टिक टॉक और पब्जी जैसे चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब भारत में निर्मित एप्स की मांग भी बढ़ी है।

व्हाट्सएप जो अपनी नई विवादास्पद प्राइवेसी पॉलिसी की नीतियों के चलते चर्चा में था। भारत सरकार ने व्हाट्सएप, टेलीग्राम और सिग्नल जैसे मैसेजिंग एप्लीकेशन के अल्टरनेटिव के रूप में शुद्ध भारतीय मैसेजिंग ऐप संदेश मोबाइल ऐप को लांच कर दिया है। 

Sandesh ऐप क्या है- 

Sandesh ऐप सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म है, जिसे फरवरी 2021 में लांच किया गया है। इसका निर्माण भारत सरकार के नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Centre) द्वारा किया गया है। नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर ( NIC ) भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) का हिस्सा है। 

भारत सरकार लगातार आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) अभियान के तहत भारत में स्वदेशी ऐप्स के निर्माण को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत ऐप इन्नोवेशन चैलेंज की भी शुरुआत की है। 

वॉट्सऐप (WhatsApp Privacy Policy) के नई प्राइवसी पॉलिसी के विवादों के कारण अब NIC ने एक स्वदेशी ऐप संदेश (Sandes App) तैयार किया है। भारत में निर्मित संदेश ऐप बिल्कुल वॉट्सऐप (WhatsApp) की तरह की काम करता है। 

Sandesh ऐप डाउनलोड कैसे करें - 

संदेश ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा ऑफीशियली लांच कर दिया गया है। पहले शुरुआत में इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल केवल सरकारी कर्मचारी ही कर रहे थे। बाद में संदेश मोबाइल एप्लीकेशन के सफल टेस्टिंग के बाद अब इसे आम लोगों के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। 

जिससे अब देश के सभी लोग इस संदेश मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर सकेंगे। फिलहाल अभी इस ऐप को सिर्फ App Store पर रिलीज किया गया है। आईफोन यूजर्स के द्वारा इस ऐप का आईओएस एप स्टोर से डाउनलोड करके उपयोग किया जा सकता है। संदेश ऐप एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। 

लेकिन अभी यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं  हुआ है। एंड्राइड फोन यूजर्स इसे ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। 

डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - https://www.gims.gov.in/dash/dlink 

इस मैसेजिंग एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को मोबाइल नंबर या सरकारी ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। एप्लीकेशन में एक बार अकाउंट बनाने के बादलूजर संदेश भेजने और प्राप्त करने के साथ ही ग्रुप भी बना सकते हैं। 

संदेश मोबाइल एप्लीकेशन में भी व्हाट्सएप की तरह है फोटोस और वीडियोस जैसे मल्टीमीडिया कंटेंट भी शेयर किए जा सकेंगे। 

Sandesh ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं - 

यदि आप भी संदेश ऐप में अपना Account Setup करना चाहतें हैं, तो आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके इस ऐप में अपना अकाउंट बना सकते हैं - 

➤ सबसे पहले संदेश ऐप को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा। 

➤ अब इस ऐप को ओपन करें, और इसके बाद अकाउंट बनाने के लिए अपना Mobile Number और Email Id दोनों में से कोई एक को इंटर करना होगा। 

➤ अकाउंट बनाने के लिए यदि Mobile Number इंटर किया है, तो आपको इसी मोबाइल नंबर पर Verification करने के लिए एक OTP मिलेगा। 

➤ इसके बाद ओटीपी से अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लेना है। अकाउंट वेरीफाई करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ देनी होंगी। 

➤ ऐप का उपयोग करने के लिए कांटेक्ट नंबर, माइक्रोफोन, कैमरा जैसे परमीशंस को Allow करना होगा। अब इसके बाद में आपके मोबाइल पर संदेश ऐप तैयार है, और व्हाट्सएप की तरह ही अब इसका भी इस्तेमाल कर सकेंगे। 

Sandesh ऐप की खास बातें - 

➤ संदेश ऐप का निर्माण भारत में किया गया है। 

➤ इस संदेश मैसेजिंग एप का उपयोग एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म के यूजर्स के द्वारा किया जा सकता है। 

➤ भारत में निर्मित होने और भारत में ही डाटा सेंटर स्थापित होने के कारण अब यूजर्स का डाटा लीक नहीं किया जा सकेगा। 

➤ संदेश मैसेजिंग मोबाइल ऐप  भारत सरकार के नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Centre) के द्वारा कार्यरत होगा। 

➤ संदेश मैसेजिंग मोबाइल ऐप में मोबाइल नंबर और ओटीपी के साथ ही लॉगिन किया जा सकेगा। पहले भारत सरकार द्वारा संदेश मोबाइल ऐप को सरकारी कर्मचारियों के लिए डिजाइन किया गया था। इसीलिए इस ऐप को Government Instant Messaging Systam (GIMS) नाम दिया गया है। लेकिन अब बाद में इसे आम लोगों के लिए भी शुरू कर दिया गया है। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Sandesh App के बारे में बताया है, कि Sandesh App क्या है, और आप संदेश ऐप पर अकाउंट बनाकर, इसका कैसे उपयोग कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Post a Comment

0 Comments